Friday 21 March 2014

Parivahan nigam to implement smart plan plan for commuters


अब खाली जेब भी करिए रोडवेज में सफरKanpur. सिटी में मेट्रो ट्रेन भले ही अभी दूर की बात हो लेकिन रोडवेज बसों का सफर जरूर मेट्रो की तरह स्मार्ट होने जा रहा है. यूपी रोडवेज की बसों में सफर के लिए अब आपको जेब में रुपए रखने की जरूरत नहीं होगी. जेब कटने का झंझट भी खत्म हो जाएगा. क्योंकि रोडवेज अपने पैसेंजर्स को स्मार्ट कार्ड से लैस करने की तैयारी कर रहा है. ये स्मार्ट कार्ड मल्टी परपज होगा. इससे वे सफर व परचेजिंग दोनों कर सकेंगे. यूपी रोडवेज इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत ये प्रोग्राम बनाया गया है. ये कार्ड बसों में डेली ट्रैवल करने वाले पैसेंजर्स के लिए काफी उपयोगी होगा.

क्या है स्मार्ट कार्ड

यूपी रोडवेज इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम यानी कि आईटीएमएस के तहत स्मार्ट कार्ड बनाए जा रहे हैं. इसमें पैसेंजर्स को एक स्मार्ट कार्ड मिलेगा. बस में ट्रैवल करते समय ये कार्ड कंडक्टर को देना होगा. कंडक्टर अपनी ईटीएम मशीन में इसे स्वैप कर चार्ज वसूल लेगा. इस कार्ड पर एमएसटी की सुविधा भी मिलेगी. कार्ड होल्डर्स को फेयर में डिस्काउंट भी दिया जाएगा. कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जिसकी फीस भ्0 रुपए है. आईटीएमएस की वेबसाइट पर कार्ड की सारी इंफॉर्मेशन उपलब्ध है.

ट्राइमैक्स कंपनी से हुआ करार

आईटीएमएस ने इस स्मार्ट कार्ड के लिए दिल्ली की ट्राइमैक्स कंपनी से करार किया है. कंपनी इस कार्ड का गुजरात में ट्रायल कर चुकी है. पूर्व में भी कई बसों में जीपीआरएस सिस्टम लागू किया जा चुका है. यूपी रोडवेज विभाग बस पैसेंजर्स को मेट्रो की तर्ज पर इन स्मार्ट कार्ड से लैस करेगी.

क्रेडिट कार्ड का भी मजा

आईटीएमएस के इस स्मार्ट कार्ड से पैसेंजर्स को क्रेडिट कार्ड का भी मजा मिलेगा. विभाग ने इसके लिए आईसीआईसीआई बैंक से टाईअप किया है. इस कार्ड के जरिए लोग दिल खोलकर शॉपिंग भी कर सकेंगे.

कंडक्टर्स को मिलेगी ट्रेनिंग

स्मार्ट कार्ड का यूज कैसे करना है, इसके लिए ट्राइमैक्स कंपनी रोडवेज विभाग के कंडक्टरों को ट्रेनिंग देगी. जिससे वो सिस्टम के टेक्निकल प्वाइंट्स को जान सकें. पहले चरण में स्मार्ड कार्ड योजना यूपी के भ् जिलों में अप्रैल के फ‌र्स्ट वीक से शुरूहोगी. कानपुर में ये योजना दूसरे चरण में अक्टूबर से लागू होगी.

स्मार्ट कार्ड के फायदे

- इस कार्ड का यूज एमएसटी, ई वॉलेट व कंसेशन पास के तौर पर होगा.

- इसका यूज प्रीपेड या फिर डेबिट कार्ड के रूप में भी कर सकते हैं.

- एमएसटी पास में एक माह में म्0 ट्रिप कर सकते हैं. लेकिन किराया फ्म् ट्रिप का ही लिया जाएगा.

- ई वॉलेट में भ्00 से ख्भ्00 रुपये तक के स्मार्ट कार्ड इश्यू होंगे.

- बैलेंस खत्म होने पर टॉपअप भी करा सकते हैं.

मिलेगा क्भ् परसेंट तक डिस्काउंट

स्मार्ट कार्ड होल्डर पैसेंजर्स को ट्रैवलिंग में क्भ् परसेंट तक डिस्काउंट मिलेगा. हर रूट के पैसेंजर्स पर ये रूल फॉलो होगा. पैसेंजर्स को जेब में पैसा रखने की प्रॉब्लम से निजात मिलेगी. बसों में आए दिन जेब कटने की होने वाली घटनाओं को देखते हुए ये कार्ड काफी उपयोगी होगा.

बसों की सिटी में स्थिति

सिटी में बसें भ्8ब्

आने-जाने वाली कुल बसें क्क्00

कुल पैसेंजर्स भ्0000

डेली ट्रैवलिंग के पैसेंजर्स

लखनऊ रूट 7000

दिल्ली रूट 9000

बांदा रूट क्000

इलाहाबाद रूट ख्000

वर्जन:

स्मार्ट कार्ड योजना लखनऊ में ट्रायल पर चल रही है. इस पर तेजी से काम हो रहा है. कानपुर में इस योजना के आने में करीब म् माह लग जाएंगे.

- राजीव चौहान, आरएम

No comments:

Post a Comment